प्रेरक प्रसंग : जिंदगी को बदल देने वाले अनमोल प्रसंग

प्रेरक प्रसंग

“प्रेरक प्रसंग” किसी महापुरुष के जीवन में घटित वह घटना होती है जो किसी भी मनुष्य के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता रखती है। महापुरुषों के जीवन में घटित ये “प्रेरक प्रसंग” हमारी सफलता के साथ-साथ हमारे चरित्र निर्माण में भी सहायक होते हैं।

हमारा उत्तम चरित्र ही जीवन को सही दिशा प्रदान करता है। चरित्र निर्माण के लिहाज से ये प्रेरक प्रसंग बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। विचारों को दृढ़ता और शक्ति प्रदान करके आत्म निर्माण में इनका योगदान अभूतपूर्व होता है। यही जीवन की सही दिशा का ज्ञान कराती हैं।

भगवान श्रीराम, भगवान श्रीकृष्ण, महात्मा बुध, महावीर, आचार्य चाणक्य, स्वामी विवेकानंद, भीमराव अम्बेडकर इत्यादि ऐसे महापुरुष हुए हैं जिनके जीवन में घटित कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं हमारी सफलता और चरित्र निर्माण के सन्दर्भ में मील के पत्थर साबित हो सकती हैं।

prerak prasang

 

 

जीवन में आए आकस्मिक विपदा से अनायास ही विचलित होकर हमें अपने आधे-अधूरे काम को बीच में ही छोड़ने को विवश हो जाना पड़ता है। उस समय महापुरुषों के जीवन में घटित ये प्रेरणादायक प्रसंग हमारे लिए बहुत ही सार्थक और उत्साहवर्धक साबित होते हैं। जीवन के भटके हुए राहों में ये हमारे लिए पथ-प्रदर्शक का काम करते हैं। इसलिए इन्हें पढ़ना और जानना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

आइए, हम एक एक कर ऐसे ही बहुत सारे महापुरुषों के जीवन में घटित सत्य घटनाओं के बारे में जानकर अपने भविष्य निर्माण में सहायक बनें। इसे जानने के बाद आपको अपने जीवन की सभी शिकायतें हमेशा हमेशा के लिए खतम हो जायेंगी।

कुछ अनमोल प्रेरक प्रसंग : जो बदल दे जिंदगी को 

 1.  जब बुद्ध ने बताया शांति कैसे मिलती है?

2.   शिवाजी महाराज को जब एक वनवासी बुढ़िया ने बताया जीत का रहस्य 

Leave a Reply

Your email address will not be published.