यह कोई एक लड़की नहीं है, बल्कि एक शरीर में दो लड़कियां हैं. ये दोनों लड़कियां Conjoined Twins का जीता-जागता उदाहरण हैं.
एक दुसरे मामले में भी ये अजूबा हैं, क्योंकि ऐसी विचित्र और अजीबोगरीब लड़कियां जीवित नहीं रह पाती हैं. और ये दोनों लड़कियां सिर्फ जीवित ही नहीं बल्कि एक सफल जीवन जी रही हैं. ये दोनों आत्मनिर्भर हैं क्योंकि ये आज की तारीख में टीचिंग का जॉब कर रही है.

Yah duniya bada hi vichitra aur “ajab gajab” ki hai. Es “ajab gajab” duniya post me aaj ham ek ajuba ladki ke bare me baat karnewale hain, jo aapko bahut kuchh sochne par majboor kar dega.

आपने अपनी जिंदगी में एक से बढ़कर एक बहुत सी लड़कियां देखी होंगी, लेकिन मैं जिस लड़की का जिक्र करनेवाला हूँ उसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जायेंगे और आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

क्या आपने इस अजब गजब दुनिया में कोई ऐसी जीवित लड़की देखी है, जिसका समूचा जिस्म तो एक सामान्य लड़की की हो लेकिन उसके दो सिर हों?

अगर आपका जवाब नहीं में है तो आज के इस Ajab Gajab Duniya News पोस्ट में एक ऐसी ही विचित्र और अद्भुत लड़की के बारे में रियल स्टोरी है.

इस विचित्र और अजीब सी लड़की के बारे में जानकर आप हैरान हो जायेंगे कि क्या इस दुनिया में कोई लड़की ऐसी भी हो सकती है क्या?

यह कोई एक लड़की नहीं है, बल्कि एक शरीर में दो लड़कियां हैं. ये दोनों लड़कियां Conjoined Twins का जीता-जागता उदाहरण हैं.

एक दुसरे मामले में भी ये अजूबा हैं, क्योंकि ऐसी विचित्र और अजीबोगरीब लड़कियां जीवित नहीं रह पाती हैं. और ये दोनों लड़कियां सिर्फ जीवित ही नहीं बल्कि एक सफल जीवन जी रही हैं. ये दोनों आत्मनिर्भर हैं क्योंकि ये आज की तारीख में टीचिंग का जॉब कर रही है.

जब आप यह पूरा आर्टिकल पढेंगे तब इस टू इन वन (2 in 1) लड़की के बारे में जानकर, बहुत ज्यादा रोमांचित होंगे.

Abigail & Brittany Hensel

Abigail & Brittany Hensel, अजब गजब पोस्ट

इस “Ajab Gajab Duniya” में आप इस “अजब गजब दुनिया” की दो ऐसी अजब गजब और विचित्र बहनों के बारे में जानेंगे जिनका गर्दन से नीचे का समूचा शरीर (बॉडी) तो सिर्फ एक ही है लेकिन गर्दन से उपर दो लड़कियों का शिर (Head) है.

इनके गर्दन के उपर जो दो शिर हैं वो सिर्फ दो अलग-अलग शिर ही नहीं हैं बल्कि दो अलग-अलग ब्यक्तित्व हैं. यानि कि इन दोनों बहनों का दिमाग बिलकुल अलग-अलग और स्वतंत्र रूप से सोचता-समझता है.

आज की  इस “अजब गजब दुनिया” में आपको अबीगेल (Abigail) और ब्रिटनी हेन्सेल (Brittany Hensel), नामक दो जुड़वाँ बहनों के बारे में बहुत ही interesting और ज्ञान वर्धक जानकारी जानने को मिलेगी.

Ajab Gajab Duniya in Hindi: Basic Interesting Facts

 Ajab Gajab Duniya: अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल के जन्म स्थान:

Abigail & Brittany Hensel, ajab gajab

ये कहानी स्टार्ट होती है यूनाइटेड स्टेट्स के एक carver country Minesota से जहाँ पैटी नामक एक नर्स और माइक हेन्सेल नामक एक कारपेंटर के यहाँ 7 मार्च 1990 को एक ऐसी विचित्र और अजोबो गरीब बच्ची का जन्म होता है, जिसका गर्दन से नीचे का समूचा शरीर एक लड़की का होता है  जबकि गर्दन से उपर दो लड़कियों का शिर (Heads) होता है.

आज के डेट में वे दोनों बहने 30 प्लस की हो चुकी हैं और वहां के एक स्कूल में टीचर हैं.

Ajab Gajab Duniya: अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल की शारीरिक संरचना:

अगर हम इन दोनों बहनों की शारीरिक संरचना की बात करें तो यह मेडिकल साइंस के लिए अभी भी एक मिस्ट्री यानि कि रहस्य से कम नहीं है.

गले से नीचे का इनका सारा शरीर एक ही शरीर दीखता है जैसे कि, 2 हाथ, 2 पैर और एक धड़.

लेकिन इनके धड़ Body) के अंदर, 2 दिल (Heart), 2 जोड़े फेफड़े (Lungs), 2 स्टमक (Stomach), 2 स्पाइन (Spine) और 2 स्पाइनल कार्ड्स Spinal Cords) हैं.

जबकि इनके धड़ Body) के अंदर, 1 लीवर (Liver), 1 बड़ी आंत (Large Intestine) और सिर्फ 1 ही जननांग (Reproductive System) है.

अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल के जननांग –

इनके बॉडी में 2 अति विकशित ब्रेन होने के बावजूद सिर्फ एक ही जननांग (Reproductive System) का होना एक नई मिस्ट्री को जन्म देता है.

अगर दुसरे शब्दों में कहें तो इनकी जिंदगी की सबसे बड़ी मिस्ट्री की शुरुआत यहीं से होती है. इस एक ही जननांग पे आखिर किसका अधिकार रहेगा- अबीगेल का या ब्रिटनी का?

इस बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे.

अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल के ब्रेन और नर्वस सिस्टम

इन दोनों बहनों का ब्रेन और नर्वस सिस्टम सम्पूर्ण रूप से अलग-अलग है, जो कि इन्हें एक-दूजे से बिलकुल अलग करता है.

ये दोनों बहनें सिर्फ देखने में ही एक-दूजे से भिन्न नहीं हैं बल्कि इनका व्यक्तित्व, इनकी जरूरतें, इनका पसंद-नापसंद, इनकी रूचि, इनका स्वाद, इनकी पढाई के सब्जेक्ट्स, और तो और जीवनसाथी के प्रति इनके पसंद-नापसंद भी बिलकुल भिन्न हैं.

इस तरह से यह पता चलता है कि एक शरीर में 2 लड़कियां हैं या यह कहना कि एक शरीर में दो आत्माएं हैं, कदापि गलत नहीं होगा.

फैशन के प्रति इनकी रूचि एक-दूजे से बिलकुल भिन्न है. अबीगेल को रंगीन और भड़काऊ कपड़े पसंद हैं जबकि ब्रिटनी को बिलकुल साधारण और शौम्य कपड़े.

लेकिन कौन कपड़ा पहनना है या कौन कपड़ा नहीं पहनना है, यह निर्णय लेने में अबीगेल अक्सर जीत जाती है.

इनका ब्रेन और नर्वस सिस्टम पूर्ण रूप से अलग अलग होने के बावजूद भी पूर्ण रूप से एक-दूजे से सामंजस्य (co-ordinate) बयाए हुए है.

ये दोनों बहनें सिंगल बॉडी के आधे-आधे हिस्से को कंट्रोल करती हैं. अबीगेल दायें हाथ और दायें पैर को कंट्रोल करती है जबकि ब्रिटनी बाएं हाथ और बाएं पैर को.

इतना सब कुछ होने के बावजूद भी दोनों बहुत ही अच्छी तरह से ताली बजा लेती हैं.

अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल की हाइट –

अबीगेल की हाइट -5’2” (5 फीट 2 इंच) और ब्रिटनी की हाइट -4’10” (4 फीट 10 इंच).

दरअसल ब्रिटनी के साइड का पैर अबीगेल के साइड के पैर से 2 इंच छोटा है जिससे कि चलते वक्त या फिर दौड़ते वक्त ब्रिटनी को अपने पैर के अंगूठे का सहारा लेना पड़ता है.

अबीगेल की गर्दन ब्रिटनी की गर्दन से 2 इंच लंबा भी है. इस तरह अबीगेल, ब्रिटनी से 4 इंच बड़ी है.

Ajab Gajab Duniya: अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल का सामाजिक जीवन:

एजुकेशन और जॉब की बातें करें तो ये दोनों बहनें Bethel University से अपनी पढाई पूरी की हैं. अबीगेल को जहाँ मैथ और साइंस पसंद है वहीं ब्रिटनी को आर्ट पसंद है.

ये पियानो बजाती हैं. ये बास्केट बॉल खेलती हैं. इन्हें तैराकी पसंद है. ये साइकिल, बाइक और कार ड्राइव करती हैं.

यह अलग बात है कि ड्राइव करते वक्त अबीगेल राईट साइड कंट्रोल करती है जबकि ब्रिटनी लेफ्ट साइड. और तो और, इनके पास एक नहीं बल्कि 2 ड्राइविंग लाइसेंस हैं. है न मजेदार बात?

Ajab Gajab Duniya News in Hindi: Some More Interesting Facts

Abigail & Brittany Hensel, ajab gajab dunia

अजब गजब दुनिया के इस 2nd  पार्ट में अबीगेल और ब्रिटनी के बारे में कुछ विशेष और तथ्य परक जानकारी पाएंगे.

Ajab Gajab Duniya: अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल के जॉब और सैलरी-

इन दोनों बहनों के बारे में जो पहला interesting fact है वो यह है कि,

आज के समय में वे दोनों बहनें वहां के एक प्राइमरी स्कूल में टीचर का जॉब करती हैं.

और जॉब में उन्हें सिर्फ एक सैलरी मिलती है.

अगर सामान्य जन के नजरिये से बात करें तो दोनों बहनों को 2 सैलरी मिलनी चाहिए क्योंकि,

दोनों बहनों के पास 2 डिग्री हैं. दोनों 2 अलग-अलग सब्जेक्ट पढ़ाती हैं. और दोनों अलग-अलग स्टाइल में स्टूडेंट्स को पढ़ाती हैं,

जब एक बहन पढ़ा रही होती है तब दूसरी बहन स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दे रही होती है या उनकी कॉपी जांच रही होती है. इस तरह हम पाते हैं कि ये दोनों बहनें एक आदमी का नहीं बल्कि 2 आदमियों के बराबर काम कर रही हैं. अतः इन्हें 2 आदमियों की सैलरी मिलनी चाहिए.

उन दोनों बहनों को सिर्फ एक सैलरी देने का कारण वहां की सरकार यह बताती है कि वे दोनों बहनें मिलकर सिर्फ एक आदमी का काम कर रही हैं, अतः उन्हें सिर्फ एक ही सैलरी दी जाएगी.

Ajab Gajab Duniya: अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल के पासपोर्ट और किराया-

इन दोनों बहनों के साथ जो दूसरा सबसे ज्यादा interesting facts है वो ये कि, इन दोनों के पास 2 अलग-अलग पासपोर्ट हैं जबकि किराया सिर्फ एक आदमी का लगता है.

ये दोनों बहनें अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ जब कभी भी छुट्टी मनाने विदेश जाती हैं तब दोनों पासपोर्ट कि जरूरत पड़ती है. लेकिन किराया एक ही लगता है क्योंकि इनके सिंगल शरीर के लिए सिंगल सीट की ही जरूरत पड़ती है.

Ajab Gajab Duniya: अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल की सेक्स लाइफ और लव अफेयर्स-

इन दोनों बहनों के बारे में जो तीसरा और सबसे ज्यादा सेंसिटिव फैक्ट है वो यह है कि, भले ही वे दोनों बहनें 2 अलग-अलग शख्शियत (पर्सनलिटी) हैं लेकिन उनका प्राइवेट बॉडी पार्ट सिर्फ एक ही है.

कुछ दिन पहले ये खबर आई थी कि ब्रिटनी का किसी युवक के साथ लव अफ्फैरे चल रहा है. वह किसी के साथ इंगेज्ड हो गई है. एक बार तो ये भी खबर आई थी कि उन दोनों बहनों का एक बच्चा भी है. लेकिन इस मेटर पे उन दोनों बहनों ने कभी खुलकर चर्चा नहीं की. अब ऐसी खबर आने के बाद कुछ ऐसे अनकहे सवाल जेहन में आ जाते हैं जिनका जवाब देना बेहद ही कठिन हो जाता है.

Ajab Gajab Duniya: अबीगेल और ब्रिटनी हेन्सेल के सेक्स लाइफ से जुड़े 10 अनकहे सवाल-

अबीगेल और ब्रिटनी भले ही सिर्फ एक ही प्राइवेट बॉडी पार्ट (Reproductive System) शेयर करती हों लेकिन दोनों बिलकुल ही अलग-अलग पर्सनालिटी हैं. ऐसा इसलिए भी कि दोनों की सोच, दोनों की भावनाएं, दोनों की विचारधारा और दोनों की पसंद-नापसंद बिलकुल भी एक दूजे से मैच नहीं करती.

अब अबीगेल और ब्रिटनी के पर्सनल और प्राइवेट लाइफ से जुड़े ऐसे ही कुछ संवेदनशील (Sensitive) सवाल हैं जो हमें भी कुछ सोचने को विवश कर देते हैं.

01.- पहला सवाल यह उभरकर आता है कि क्या दोनों दो अलग-अलग लड़कों से शादी करेंगी या सिर्फ एक ही लड़के से दोनों की शादी होगी?

02.- अगर ब्रिटनी अपने पार्टनर के साथ सेक्स करती है तो उस समय अबीगेल क्या करेगी?

03.- ब्रिटनी के सेक्स सेशन के दौरान अबीगेल रोने को बाध्य होगी या साथ देगी?

04.- अगर ब्रिटनी की शादी हो गई तो अबीगेल क्या किसी अन्य लड़के के साथ डेटिंग कर सकेगी?

05.- अगर अबीगेल भी अपने पसंद के लड़के से शादी कर लेती है तो रात में वह किस के घर रहेगी-  अपने पति के घर या ब्रिटनी के पति के घर?-

06.-अगर उनको कोई बच्चा पैदा होता है तो वह बच्चा किसका होगा जबकि दोनों की सिर्फ एक ही  बच्चेदानी (Uterus) है.

07.-क्या होगा यदि ब्रिटनी सेक्स करना चाहे और उस समय अबीगेल का मन न हो?

08.- सेक्स सेशन के दौरान कौन बहन हनी पॉट (Honey pot) को एन्जॉय करेगी?

09.- अगर ब्रिटनी अपने पति के साथ सेक्स कर रही हो और अबीगेल उस समय ब्रिटनी के पति का साथ दे तो उसका ऐसा करना अपने पति के साथ चीटिंग होगी. ऐसी स्थिति में अबीगेल का पति अपने पत्नी की चीटिंग कैसे पकड़ पायेगा?

10.- और आखिरी सवाल ये है कि, जो लड़का इनके साथ इंगेज्ड (engaged) है वो कौन है और वो सिर्फ ब्रिटनी के साथ ही इंगेज्ड है या फिर दोनों बहनों के साथ?

Ajab Gajab Duniya (अजब गजब दुनिया): 

अगर आपको अबीगेल और ब्रिटनी के प्राइवेट लाइफ से जुड़े इन सेंसिटिव सवालों के जवाब मिले तो कमेंट बॉक्स में जरुर कमेंट करना.

Tagged : # # # # # #

One thought on “दो सिरों वाली विचित्र लड़की | Ajab gajab”

Leave a Reply

Your email address will not be published.