रोचक तथ्य

रोचक तथ्य : OMG ! जानेंगे तो दंग रह जाएंगे

वह कौन सा जीव है जो सिर कटने के बाद भी हफ्तों तक जीवित रहता है? वह कौन सी नदी है जिसका पानी सालों भर उबलता रहता है? भारत का वह कौन सा जगह है जहाँ के इंसान आज भी पाषण काल का जीवन जी रहे हैं? क्या आपको पता है कि हल्दी घाटी के युद्ध में एक वफादार मुसलमान ने अपनी जान देकर महाराणा प्रताप की जान बचाई थी? ऐसे ही बहुत से Interesting facts आपको यहाँ जानने को मिलेंगे-

Posted on:
cockroach in hindi

वह कौन सा जीव है जो सिर कटने के बाद एक हफ्ते तक जीवित रहता है

ऐसा कौन सा जीव है जो सिर कटने के बाद भी जीवित रहता है? और वह अजूबा जीव सिर कटने के बाद भी एक दो दिन नहीं बल्कि 9 दिन से भी ज्यादे दिनों तक जीवित रहता है।

Posted on:
maharana pratap ki hindi kahani

जब एक मुसलमान ने बचाई थी Maharana Pratap Singh की जान

महाराणा प्रताप के बारे में अकबर के दरबारी कवि अब्दुर्रहीम ख़ानख़ाना ने अपनी किताब में लिखा है- “इस दुनियां में सब कुछ नाशवान है। महाराणा प्रताप ने भले ही अपनी भूमि और सारी संपत्ति का त्याग कर दिया, लेकिन उसने कभी अपना सिर नहीं झुकाया। हिंदुस्तान के सभी राजाओं में महाराणा प्रताप ही एकमात्र ऐसा राजा है, जिसने अपनी जाति और समाज के गौरव को बनाए रखा है।”

Posted on:
boiling water river

एक ऐसी नदी जिसका पानी सालों भर उबलता रहता है | Boiling river

बोइलिंग रिवर बोले तो खौलते पानी की एक ऐसी नदी जिसके पानी में आप चाहो तो चावल पका लो, या मन करे तो चाय बना कर पी लो। अगर आप भूल से बोइलिंग रिवर के पानी में गिर गए तो आप भी पक जाओगे।
अब ये मत पूछना कि अमेज़न के इस Boiling River में गिरने के बाद जिन्दा बचेंगे या मर जायेंगे? मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि इस Hot Water River में गिरने के बाद जिन्दा बचने का तो कोई सवाल ही नहीं है, मौत भी इतनी दर्दनाक होगी कि उसे देखकर अच्छे अच्छों की रूह कांप जाएगी।

Posted on: