अब इन मोहतरमा के बारे में क्या बताऊँ? कहते हैं न कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है। मम्मी-पापा के लाख बंदिशों के बाद भी इन्होने हिम्मत नहीं हारी और अपने बाबु (बॉयफ्रेंड) से चैटिंग करने का एक धांसू जुगाड़ कर लिया। मम्मी-पापा खुश हैं कि  बिटिया कंसन्ट्रेट होकर लैपटॉप से एग्जाम की तैयारी कर रही है और बिटिया खुश है कि, नो डिस्टर्बेंस, नो ड्रामा, ओनली चैट विथ जानू।

In desi jugad or Indian jugad, you will know about extra minded personalities of desi jugar. The brains of these desi jugadu bande are declared as rashtriy sampatti. Read these desi jugad articles only just for your entertainment. Don’t be serious. 

शुद्ध देसी जुगाड़ (desi jugad) के मामले में अपना देश वीरों से खाली नहीं है। यहाँ एक से बढ़कर एक धांसू वीर भरे पड़े हैं। यहाँ पर मैं उन Top 10 Desi Jugad करने वाले बन्दों के महान जुगाड़ों के बारे में बातें करने वाला हूँ जिनका दिमाग राष्ट्रिय संपत्ति घोषित होते होते रह गया । बस घोषित नहीं हुआ है, फिर भी इनका दिमाग राष्ट्रिय धरोहर से कम नहीं है। आइये, अब इन सभी का एक-एक करके दर्शन कर अपना जीवन धन्य करें-

Top 10 Desi Jugad as a Rashtriy Dharohar

01. Desi Jugad of making cooling Bike : गर्मी में सुकून देनेवाली बाइक बनाने का देसी जुगाड़ –

Desi Jugad of making cooling Bike

 

इन भाई जान के शाली साहिबा की शादी थी। इन्हें ससुराल से स्पेशल निमंत्रण मिला था। लेकिन परेशानी ये थी कि मौसम जानलेवा था। गर्मी पड़ रही थी और तापमान 48 डिग्री के पार था। भाई जान ने अपना जुगाडू दिमाग लगाया और गर्मी में ठंढी का अहसास करानेवाली बाइक का निर्माण कर लिया। अपने ससुराल जाते हुए भाई जान की ये दुर्लभ तस्वीर है जो किसी तरह कैमरे में कैद हो गई।

02. Desi Jugad of making Coffee : सस्ते में कॉफ़ी बनाने का देसी जुगाड़ –

Desi Jugad of making Coffee

 

अब इन भाई साहब के बारे में ज्यादे क्या बताऊँ? इनका कॉफ़ी बनाने का ठेला एक फाइव स्टार होटल के सामने है। इन्होने सस्ते में कॉफ़ी बनाने वाली मशीन का जुगाड़ अपने पुराने कुकर से कर दिया। अब तो होटल का मालिक भी सस्ते में कॉफ़ी पीने इन्हीं के ठेले पे आता है।

03. Desi Jugad of chatting with Boyfriend :  अपने आशिक से चैट करने का देसी जुगाड़ 

Desi Jugad of chatting with Boyfriend

 

अब इन मोहतरमा के बारे में क्या बताऊँ? कहते हैं न कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है। मम्मी-पापा के लाख बंदिशों के बाद भी इन्होने हिम्मत नहीं हारी और अपने बाबु (बॉयफ्रेंड) से चैटिंग करने का एक धांसू जुगाड़ कर लिया। मम्मी-पापा खुश हैं कि  बिटिया कंसन्ट्रेट होकर लैपटॉप से एग्जाम की तैयारी कर रही है और बिटिया खुश है कि, नो डिस्टर्बेंस, नो ड्रामा, ओनली चैट विथ जानू।

04. Desi Jugar of making Tea : चाय बनाने का देसी जुगाड़ –

Desi Jugad of making Tea

 

इस भाई साहब को आधी रात में चाय की ऐसी ठरक चढ़ी कि इनका दिमाग चाचा चौधरी से भी तेज चलने लगा। जब चाय बनाने के लिए दूध चढ़ाया तब गैस ख़तम हो गई। इन्होने अपना एक्स्ट्रा वाला दिमाग लगाया और 2 मोटी-मोटी किताबों के बीच में प्रेस को उल्टा करके उसके उपर ही चाय बना डाला। 

05. Indian Jugad of Teaching Math : गणित पढ़ाने का देसी जुगाड़ –

kaise kaise jugar

 

ये वाले गुरूजी हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़कर लौटे थे। जब पहले ही दिन अपने स्टूडेंट्स को मैथ पढ़ाने लगे तो उनके किसी भी स्टूडेंट के पल्ले कुछ भी नहीं पड़ा । फिर तो उन्होंने अपना हॉवर्ड वाला दिमाग लगाया और स्टूडेंट्स को “एंगल’ के बारे में समझाने के लिए कमरे के दरवाजे पे ही अपना सारा दिमाग उड़ेल दिया। हॉवर्ड वाले  गुरु जी का इतना ज्ञान देखकर सभी स्टूडेंट्स कमरे से भाग गए हैं। गुरूजी अभी भी उनका इन्तजार कर रहे हैं।

06. Desi Jugad for making Shave : शेव करने का देसी जुगाड़ –

Jugar for making Shave

 

गर्लफ्रेंड से मिलने की ख़ुशी में इन्होने मिरर ढूंढने की जहमत भी नहीं उठाई। सामने लैपटॉप पे चैट करते-करते ही इन्होने लैपटॉप पे ही शेव बनाने का जुगाड़ कर लिया। इनके इस देसी जुगाड़ को 121 तोपों की सलामी।

07. Desi Jugad grinding wheat : गेहूं पिसने का देसी जुगाड़ –

india ke jugad for grinding wheat

 

कोरोना ने पूरी दुनिया में ऐसा कहर बरपाया कि इस महामारी के डर से मोदी जी ने भारत को 21 दिनों के लिए लॉक डाउन कर दिया। उसी समय इस गाँव वाले भाई साहब के घर में आटा ख़तम हो गया था। घर में हाथ से गेंहू पिसने वाली पुरानी चकरी पड़ी थी। सो इन्होने घर में ही गेंहू पिसने का देसी जुगाड़ बना डाला।

08.  Desi Jugar of Bike : बाइक का धांसू जुगाड़ –

jugar from bike

 

ये भाई साहब आई. आई. टी. में जबसे फेल होकर लौटे हैं तभी से इनका दिमाग कुछ ज्यादे ही जुगाडू हो गया है। इनके पड़ोस वाले बताते हैं कि अगर ये आई. आई. टी. पास हो गए होते तो आज अपना इंडिया फिर से सोने की चिड़िया बन जाता। यह रहा इनके जुगाडू दिमाग का एक छोटा नमूना।

09. Desi Jugad of Torch : बिजली चली जाने पे टोर्च का देसी जुगाड़ –

jugar from torch

 

इस मेधावी विद्यार्थी ने पुरे साल एक भी अच्छर नहीं पढ़ा था। जब एग्जाम की रात इसने पढ़ाई शुरू की तभी बेवफा बिजली चली गई। फिर क्या था? भाई साहब ने एक साल से बचाकर रखा हुआ अपना दिमाग लगाया और टोर्च का ऐसा जुगाड़ किया कि बिजली रानी भी शरमा जाए।

10. Desi Jugad for cooling Laptop : लैपटॉप ठंढा करने का देसी जुगाड़ –

shudh desi jugad for laptop

 

 

ये वाले भाई साहब प्राइवेट जॉब करने वाले हैं। जब ऑफिस का एक्स्ट्रा काम घर पर करने लगे तभी इनका लैपटॉप ओवर लोड की वजह से गरम हो गया। फिर तो भाई साहब ने कम समय में ज्यादे काम करने के लिए और अपने लैपटॉप को कूल रखने के लिए ऐसा जुगाड़ किया कि कुलिंग पैड को भी अपने होने पे शरम आ जाए।

Tagged : # # # #

Leave a Reply

Your email address will not be published.