इन्हीं 10 वजहों से पत्नी देती है धोखा | Husband Wife Relationship

Husband Wife Relationship

वैसे तो पति-पत्नी का पवित्र रिस्ता (husband wife relationship) आपसी प्यार, समर्पण और विश्वास पे टिका होता है। लेकिन जीवन के कुछ मोड़ों पे कई बार ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब पत्नियाँ इस पवित्र रिश्ते (husband wife relationship) को कलंकित कर जाती हैं। ऐसा भी नहीं है कि हर बार परिस्थितियां ही जीम्मेदार हों। कई बार तो पत्नियाँ खुद नाजायज संबंधों को शुरू करती हैं । आइये, यहाँ पे हम उन 10 मुख्य कारणों को जानने का प्रयाश करते हैं जिस वजह से पत्नियाँ अपने पति को धोखा (bad husband wife relationship) देती हैं।

01. शारीरिक सुख की कमी:- पति से शारीरिक सुख न मिलना भी विवाहेत्तर संबंधों का मुख्य कारण है। 

02. सपनों का राजकुमार न मिलना:- अपनी प्रारभिक युवा अवस्था में लगभग सभी लड़कियों का कोई न कोई सपनों का राजकुमार जरुर होता है। वे अपने भावी पति की तस्वीर अपने सपनों के राजकुमार में देखती हैं। शादी के बाद किन्हीं भी कारणों से अगर उन्हें उनके सपनों के राजकुमार जैसा पति नहीं मिलता है तब कुछ पत्नियाँ अपने सपनों के राजकुमार को नहीं भूल पातीं। और मौका मिलते ही अपनी इस अधूरी इच्छा को पराये पुरुषों में तलाशती हैं।

03. पति का दूर रहना (husband and wife long distance relation):- पुरुषों की भांति स्त्रियों को भी शारीरिक सम्बन्ध की जरूरत होती है। अगर पति नौकरी या बिज़नेस के सिलसिले में लंबे समय तक कहीं बाहर रहता है, तब विवाहेत्तर सम्बन्ध की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

04 .तारीफ की भूख:- लगभग सभी औरतें सच्ची तारीफ की भूखी होती हैं। वे चाहती हैं कि उनका पति उनकी सुन्दरता, उनकी कला, उनकी अच्छाइयों की खुले मन से तारीफ करे । लेकीन कुछ पतियों को अपनी पत्नी की तारीफ करना पसंद नहीं होता। ऐसे में जब कोई पराया पुरुष उनकी तारीफ करता है तब कुछ औरतें ऐसे पुरुषों को पसंद करने लगती हैं। ऐसी औरतों को  ऐसे मर्दों का  साथ चाहिए होता है जो उनको कुछ स्पेशल अनुभव करा सके।

05. बदलाव की चाह:- कुछ पत्नियों के गैर मर्दों से सम्बन्ध बनाने का यह भी एक कारण होता है। ऐसी पत्नियाँ एक ही मर्द से सम्बन्ध बना-बना कर बोरियत महसूस करने लगती हैं। उन्हें अपनी जिंदगी में कुछ बदलाव (Change) चाहिए होता है।

06. पति की चरित्रहीनता का जवाब:- कुछ स्त्रियों के पति चरित्रहीन होते हैं। ऐसे पुरुषों की पत्नीयां अपने साथी की चरित्रहीनता का जवाब पराये मर्दों से सम्बन्ध बनाकर चुकती हैं।

07. बदले की भावना:- कुछ पति अपनी औरतों को गुलाम की तरह रखते हैं। उन्हें प्रताड़ित करते हैं। कुछ पत्नियां अपने पतियों के ऎसी हिटलरशाही का बदला धोखा देने के तरीके के रूप में देखती हैं। इस तरह से उनका बदला हो जाता है।

08. विचार न मिलना:- एक दूसरे को ठीक से ना समझ पाना या फिर लंबे समय तक एक दूसरे से नाराज़ रहना। ऐसी बातें भी कई बार पराये मर्द से सम्बन्ध बनाने का कारण बनती हैं।

09. पति की ख़राब आर्थिक स्थिति:– कुछ औरतों के शौक बहुत बड़े होते हैं। जब ऐसी औरतों के शौक अपनी पतियों की ख़राब आर्थिक स्थिति की वजह से पूरा नहीं हो पाते तब ऐसी औरतों पराये मर्दों से सम्बन्ध बनाकर अपने शौक पूरी करती हैं।

10. मजबूरी:- कुछ औरतों की स्थिति बहुत ही दयनीय होती है। उन्हें पैसों की बेहद जरूरत होती है जबकि आमदनी का कोई जरिया नहीं होता। जैसे पति की लम्बी बीमारी, बच्चों की जरूरतें इत्यादि। ऐसी परिस्थिति में कुछ औरतें अपनी आत्मा को मारकर पराये मर्दों से सम्बन्ध बनाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.