25 लाख रुपयों की चोरी किसने की थी | Math ki paheliyan

Math ki paheliyan

“Math ki paheliyan” padhiye aur bataiye ki builder ke 25 lack rupye kisne churaye the?

एक बिल्डिंग का निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा था। बिल्डर के ऑफिस वाले कमरे से 25 लाख रुपए चोरी हो गये थे। उस समय बिल्डर अपना ऑफिस खुला छोड़कर 2 मिनट के लिए बाथरूम गया था । ऑफिस के बगल वाले कमरे में समीम लोहे की छड़ें काट रहा था। इसलिए सीधा शक उसी पर गया और थानेदार ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

समीम अपनी सफाई में बोला :- साहब, मैं भला चोरी कैसे कर सकता हूँ? मैं जब से ड्यूटी आया था तब से लगातार बिना रुके काम कर रहा था। आप चाहें तो मेरे काम का कैलकुलेशन कर सकते हैं।

     इन्हें भी पढ़ें –

आगे उसने बताया, मैं ऑफिस आते ही ठीक 10 बजे छड़ें काटनी शुरू की और ठीक 12 बजे काम बंद किया। उसके बाद मैं लंच के लिए बगल वाली दुकान पर चला गया और सबने ठीक 12 बजे मुझे जाते हुए देखा।

मैं एक मिनट में छड़ का एक टुकड़ा काटता हूँ। एक छड़ में 60 टुकड़े होते हैं और मैंने कुल 2 छड़ें काटी है। मेरे पास छड़ के टुकड़ों की कुल संख्या 120 है और 2 घंटों में सिर्फ 120 टुकड़े ही कट सकते हैं। अब आप ही बताइए, मैं चोरी कैसे कर सकता हूँ? जबकि चोरी करने के लिए कम से कम 2 मिनट का समय तो चाहिए था।

थानेदार ने कुछ कैलकुलेशन किया और फिर समीम को गिरफ्तार करते हुए बोला, चोरी तुमने ही की है

क्या आप बता सकते हैं कि थानेदार ने समीम की चोरी कैसे पकड़ी?

जवाब : एक छड़ में 60 टुकड़े होते है और इस हिसाब से जब वह पहली छड़ का 59 वां टुकड़ा काटेगा तब आखिरी टुकड़ा अपने आप बच जाएगा और उसके पास एक मिनट का समय भी बच जायेगा। जब वह दूसरा छड़ काटेगा तब भी आखिरी टुकड़े के बाद उसके पास एक मिनट का समय बच जायेगा। इस प्रकार उसे 2 मिनट का एक्स्ट्रा समय मिल गया और उसने चोरी कर ली।


Solve more “math ki paheliyan”

राजा अपनी रानियों के लिए कुल कितने मोती लाया था?

एक राजा की सात रानीयां थीं। राजा एक बार विदेश गया और वहां उसने अपनी सातों रानियों के लिए कुछ दुर्लभ मोती ख़रीदा….

9 चोर सभी भैंसों को कैसे बाँटेंगे कि उन्हें…

एक किसान ने कुल 81 भैसें पाल राखी थीं। उन सभी भैंसों के गले में एक-एक पट्टी लगी हुई थी। उन पट्टियों पे भैसों का सीरियल नंबर….

Leave a Reply

Your email address will not be published.