मदन की तीन बहनें थीं, और तीनों का विवाह अगल-बगल के गावों में हुआ था। मदन सबसे छोटा था। रक्षा बंधन के दिन मदन अपनी जेब में कुछ हजार रुपए लेकर अपनी बहनों के घर गया।
सबसे पहले वह अपनी बड़ी बहन के घर गया। बड़ी बहन ने चुपके से उसका जेब चेक की। उसके जेब में जितने रुपए थे, बड़ी बहन ने ठीक उतने ही रुपए अपनी तरफ से उसके जेब में रख दी और…

In this “Maths paheliyan” you have to tell how many rupees were in Madan’s pocket?

मदन की तीन बहनें थीं, और तीनों का विवाह अगल-बगल के गावों में हुआ था। मदन सबसे छोटा था। रक्षा बंधन के दिन मदन अपनी जेब में कुछ हजार रुपए लेकर अपनी बहनों के घर गया।

सबसे पहले वह अपनी बड़ी बहन के घर गया। बड़ी बहन ने चुपके से उसका जेब चेक की। उसके जेब में जितने रुपए थे, बड़ी बहन ने ठीक उतने ही रुपए अपनी तरफ से उसके जेब में रख दी। बड़ी बहन के राखी बाँधने पर मदन ने उसे 4000 रुपए दिए, और फिर मझली बहन के घर जाने के लिए निकल पड़ा।

जब वह मझली बहन के घर गया तब उसने भी चुपके से मदन की जेब चेक की। उसके जेब में जितने रुपए पड़े थे, उसने भी ठीक उतने ही रुपए अपनी तरफ से उसके जेब में रख दी। मझली बहन से राखी बंधवाने के बाद मदन ने उसे 4000 रुपए दिया। इसके बाद वह छोटी बहन के घर जाने के लिए निकल पड़ा।

        Solve more maths paheliyan in Hindi-

         राजा रानियों के लिए कितने मोती लाया था

जब वह अपनी छोटी बहन के घर गया तब उसने भी चुपके से मदन की जेब चेक कर ली। मदन की जेब में जितने रुपए थे, उसने भी ठीक उतने ही रुपए अपनी तरफ से उसके जेब में रख दी। छोटी बहन से राखी बंधवाने के बाद मदन ने उसे भी 4000 रुपए दिए। थोड़ी देर वहां रुकने के बाद वह अपने घर को लौट गया।

मदन घर पहुंचकर जब अपनी जेब चेक किया तब उसके जेब में कुल 10000 रुपए थे, जबकि घर से निकलते वक्त उसकी जेब में 10000 से कम रुपए थे।

अब आपको बताना यह है कि तीनों बहनों से राखी बंधवाने से पहले मदन अपनी जेब में कुल कितने रुपए लेकर निकला था?

जवाब : 4750 :- इस  “maths paheliyan” को उलटे क्रम में हल करना है:-  मदन, छोटी बहन के यहां ( 10000 + 4000 )/2 = 7000 रुपए लेकर गया था.- मदन, मंझली बहन के यहां ( 7000 + 4000 )/2 = 5500 लेकर गया था.- और बड़ी बहन के यहाँ, मदन ( 5500 + 4000 ) / 2 = 4750 रुपए लेकर गया था.

Tagged : # # # #

Leave a Reply

Your email address will not be published.